Posted by: bazmewafa | 12/29/2012

આતંકી હમલોં કી જાંચ: નિષ્પક્ષતા અપરિહાર્ય—–રામ પુનિયાની-

આતંકી હમલોં કી જાંચ: નિષ્પક્ષતા અપરિહાર્ય—–રામ પુનિયાની

 

 .કુછ પ્રમુખ સમાચારપત્રોં ;16 દિસમ્બર 2012 મેં અંદર કે પૃષ્ઠોં પર યહ ખબર થી કિ રાષ્ટ્રીય જાંચ એજેન્સી ;એનઆઈએ ને મધ્યપ્રદેશ કે ઉજ્જૈન શહર કે નજદીક સે સમઝૌતા એક્સપ્રેસ ધમાકે કે આરોપી રાજેન્દ્ર ચૌધરી કો ગિરફ્તાર કર લિયા હૈ૤ એનઆઈએ દ્વારા દાયર કિએ ગએ પૂરક આરોપપત્ર મેં ચૌધરી કો ઇસ બમ ધમાકે કે પ્રમુખ આરોપિયોં મેં સે એક બતાયા ગયા હૈ૤ સમઝૌતા એક્સપ્રેસ મેં સન્ 2007 મેં હુએ ધમાકે મેં 68 લોગ મારે ગએ થે જિનમેં સે 43 પાકિસ્તાની થે૤ જાંચ મેં પતા ચલા કિ બ્રીફકેસોં મેં બંદ વિસ્ફોટક સામગ્રીએ ચાર વિભિન્ન લોગોં નેએ ટ્રેન મેં અલગ.અલગ સ્થાનોં પર રખી થી૤ યે લોગ આરએસએસ પ્રચારક સુનીલ જોશી, સંદીપ ડાંગે ઔર રામચન્દ્ર કાલસાંગરા કે નિર્દેશોં પર કામ કર રહે થે૤ ઇનમેં સે સુનીલ જોશી કી બાદ મેં હત્યા હો ગઈ૤ ભગવા આતંકી શિવિર કે કઈ સદસ્ય પહલે હી સીંખચોં કે પીછે હૈં૤ ઇનમેં શામિલ હૈં સ્વામી અસીમાનંદ ઔર ઉનકે સાથી૤ ઇન લોગોં ને મક્કા મસ્જિદ, માલેગાંવ ઔર અજમેર આદિ મેં મુસ્લિમ ધાર્મિકસ્થલોં પર યા ઉનકે નજદીક, ઐસે મૌકોં પર વિસ્ફોટ કિએ જબ વહાં બ૜ી સંખ્યા મેં મુસલમાન ઇકટ્ઠા થે૤ જાહિર હૈ, ઉનકા ઇરાદા અધિક સે અધિક સંખ્યા મેં મુસલમાનોં કો મારના થા૤

ઇસ ખબર કે બારે મેં એક અત્યંત ચૌંકાને વાલી બાત હૈ મીડિયા દ્વારા ઇસે બહુત કમ મહત્વ દિયા જાના૤ અધિકતર બ૜ે અખબારોં ને તો ઇસે પહલે પૃષ્ઠ પર છાપને લાયક ભી નહીં સમઝા૤ હમ સબકો યાદ હૈ કિ જબ ઇન્હીં બમ વિસ્ફોટોં કે લિએ નિર્દોષ મુસ્લિમ યુવકોં કો જિમ્મેદાર બતાકર ગિરફ્તાર કિયા ગયા થા તબ અખબારોં ને 8.8 કાલમોં કી બૈનર હેડલાઈનેં છાપીં થીં૤ જહાં તક હિન્દી મીડિયા કા સવાલ હૈએ ઉસને ઇસ ખબર મેં સભી જરૂરી મસાલે મિલાકર ઇસે ચટપટા બનાને કા પૂરા પ્રયાસ કિયા થા૤ સારા જોર તથાકથિત આરોપિયોં કે ધર્મ પર થા૤ ઇસકે બાદ, અદાલતોં કે નિર્ણય આએએ જિનમેં ઇન યુવકોં કો નિર્દોષ બતાકર બરી કર દિયા ગયા૤ યે ખબરેં ભી અખબારોં કો બહુત મહત્વપૂર્ણ નહીં લગીં ઔર અધિકતર ને ઇન્હેં છઠવેં યા સાતવેં પેજ પર સિંગલ કાલમ મેં જગહ દી૤ મીડિયા કે ઇન દુહરે માનદંડોં સે યહ સાફ હૈ કિ હમારે દેશ કે બ૜ે અખબારોં કે સંપાદક ઔર પત્રકાર પૂર્વાગ્રહોં સે ગ્રસ્ત હૈંએ વિશેષકર જબ મામલા સામ્પ્રદાયિક યા આતંકી હિંસા કા હો૤ યહ દુર્ભાગ્યપૂર્ણ હૈ કિ મીડિયા વિશેષજ્ઞોં ઔર ટીકાકારોં ને ઇસ પૂર્વાગ્રહ કો હમેશા નજરઅંદાજ કિયા૤ સામ્પ્રદાયિક હિંસા કે મામલોં મેં મીડિયા, યા તો પુલિસ કે ઔર યા ફિર સમાજ કે પ્રભુત્વશાલી વર્ગ કે ઘટનાક્રમ કે વિવરણ કો બિના કોઈ પ્રશ્ન પૂછે યા શંકા જતાએ સ્વીકાર કર લેતા હૈ૤ આતંકી હિંસા કે મામલે મેં મીડિયા રપટોં કી ભાષા એવં શૈલી સે યહ સ્પષ્ટ ઝલકતા હૈ કિ ઇન રપટોં કો લિખને ઔર સંપાદિત કરને વાલોં કા યહ અટૂટ વિશ્વાસ હૈ કિ સભી આતંકવાદી મુસલમાન હોતે હૈં૤

સામ્પ્રદાયિક ઔર આતંકી હિંસા કે મામલે મેં પુલિસ કા દૃષ્ટિકોણ ભી યહી રહતા હૈ૤ હર આતંકી હમલે કે બાદએ મુસ્લિમ યુવકોં કો જેલ મેં ઠૂંસ દિયા જાના આમ થા ઔર યહ સિલસિલા તબ તક જારી રહા જબ તક કિ માલેગાંવ ધમાકોં ઔર પૂર્વ અભાવિપ કાર્યકર્તા સાધ્વી પ્રજ્ઞા સિંહ ઠાકુર કી મોટરસાઈકિલ કે બીચ કે સંબંધ કે સુબૂત હેમન્ત કરકરે ને નહીં ખોજ નિકાલે૤ તબ તક મહારાષ્ટ્ર કે આતંકવાદ નિરોધક દસ્તે કે પ્રમુખ ઇન ધમાકોં કે ઉન સંદેહિયોં કો પૂરી તરહ નજરઅંદાજ કરતે આ રહે થે જો સંઘ યા ઉસકી વિચારધારા સે જુ૜ે થે૤ અપ્રૈલ 2006 મેં આરએસએસ કાર્યકર્તા રાજકોંડવાર કે મહારાષ્ટ્ર કે નાંદે૜ સ્થિત નિવાસ પર બમ વિસ્ફોટ હુઆ થા૤ મકાન પર બજરંગ દલ કા બોર્ડ ટંગા હુઆ થા ઔર છત પર ભગવા ઝંડા લહરા રહા થા૤ જાંચ કો આગે બ૝ાને કે પર્યાપ્ત કારણ થે ઔર અગર ઐસા કિયા ગયા હોતા તો જો લોગ ઇસ સમય જેલ મેં હૈં, વે ઉસી સમય પક૜ લિએ જાતે ઔર સૈક૜ોં નિર્દોષોં કી જાન બચ જાતી૤  પરંતુ ચૂંકિ પુલિસ કે અધિકારિયોં ને સુબૂતોં કી બજાએ અપને પૂર્વાગ્રહોં પર જ્યાદા ભરોસા કિયા ઇસલિએ જાંચ આધી.અધૂરી છૂટ ગઈ ઔર અપરાધી એક કે બાદ એક વિસ્ફોટ કરતે રહે૤ પુલિસ અધિકારિયોં કે લિએ કિસી હિન્દૂ કો આતંકી હમલે કે લિએ ગિરફ્તાર કરના ન સોચે જા સકને વાલા વિચાર થા૤ પુલિસ ઔર મીડિયા દોનોં ને સોચે જા સકને વાલે વિચાર કો તરજીહ દી ઔર મુસલમાનોં કો ખલનાયક નિરૂપિત કિયા જાતા રહા૤

જબ હેમન્ત કરકરે ને યહ તય કિયા કિ વે સમાજ મેં પ્રચલિત માન્યતાઓં પર નહીં બલ્કિ પુલિસ અફસર કે બતૌર ઉન્હેં દિએ ગએ પ્રશિક્ષણ કે આધાર પર કામ કરેંગે તો ઉનકે રાસ્તે મેં બહુત સે કાંટે બિછા દિએ ગએ૤ ઉન્હેં રાજનૈતિક દબાવ કા સામના ભી કરના પ૜ા૤ બાલ ઠાકરે ને ‘સામના’મેં લિખા કિ હમ હેમન્ત કરકરે કે મુંહ પર થૂકતે હૈં ઔર નરેન્દ્ર મોદી ને કરકરે કો દેશદ્રોહી બતાયા૤ હેમન્ત કરકરે કી મૌત સે ઇસ જાંચ કો ગહરા ધક્કા લગા પરંતુ કરકરે ને એક નઈ દિશા મેં સોચને કી જો રાહ ખોલ દી થી વહ બંદ નહીં હુઈ૤ ‘ન સોચા જા સકને વાલા વિચાર’, ‘સોચા જા સકને વાલા વિચાર’ બન ગયા૤

સ્વામી અસીમાનંદ કે મજિસ્ટ્રેટ કે સામને દિએ ગએ ઇકબાલિયા બયાન, જિસસે વે બાદ મેં પીછે હટ ગએ, સે કઈ ઐસે સુબૂત સામને આએ જિનકી સૂક્ષ્મ જાંચ સે રાજસ્થાન એટીએસ, એનઆઈએ વ અન્ય જાંચ એજેન્સિયાં સચ તક પહુંચને મેં સફલ હુઈં૤

જિસ સમય મુસ્લિમ યુવકોં કો બિના સોચે.સમઝે ગિરફ્તાર કિયા જા રહા થા તબ કઈ સામાજિક કાર્યકર્તાઓં ને સરકાર ઔર જાંચ એજેન્સિયોં કા ધ્યાન ઇસ ઓર આકર્ષિત કરને કી કોશિશ કી થી કિ અસલી દોષિયોં કો નજરઅંદાજ કર નિર્દોષોં કો ફંસાયા જા રહા હૈ પરંતુ ઉનકી આવાજ નક્કારખાને મેં તૂતી સાબિત હુઈ૤ એક જનન્યાયાધિકરણ ને ‘બલિ કે બકરે ઔર પવિત્ર ગાએં’ શીર્ષક સે અપની રપટ મેં જનતા ઔર રાજ્યતંત્ર કો બમ વિસ્ફોટોં કી ત્રાસદ સચ્ચાઈ સે અવગત કરાને કી કોશિશ કી થી૤ ઇસ રપટ મેં યહ બતાયા ગયા થા કિ અસલી અપરાધિયોં કો ઉનકી કાર્યવાહિયાં જારી રખને કે લિએ સ્વતંત્ર છો૜ા જા રહા હૈ ઔર માસૂમોં કો જેલોં મેં ડાલા જા રહા હૈ૤ કહને કી આવશ્યકતા નહીં કિ ઇન ગિરફ્તારિયોં સે નિર્દોષ મુસ્લિમ યુવકોં કે કૈરિયર ઔર જિંદગિયાં બર્બાદ હો ગઈં૤ આજ ભી બાટલા હાઊસ મુઠભે૜ ઔર આજમગ૝ કે યુવકોં કી આતંકી હમલોં મેં તથાકથિત ભાગીદારી કે સંબંધ મેં કઈ પ્રશ્નચિન્હ લગે હુએ હૈં૤ કુછ રાજનીતિજ્ઞોં ને યહ મુદ્દા ઉઠાયા ભી પરંતુ અબ તક તો હમારી સરકારેં ઉન મુસ્લિમ યુવકોં ઔર ઉનકે પરિવારોં કે દુઃખોં કે પ્રતિ અપની આખેં મૂંદે હુએ હૈં જિન્હેં જબરન આતંકી ઘોષિત કર દિયા ગયા થા૤ એનઆઈએ દ્વારા કી જા રહી સૂક્ષ્મ જાંચ સે કુછ આશા અવશ્ય જાગી હૈ કિ અસલી દોષી પક૜ે જાએંગે ઔર ઉન્હેં અદાલતોં સે સજા મિલેગી૤

કાફી દેર સે હી સહી, પરંતુ રામવિલાસ પાસવાન કે નેતૃત્વ મેં એક પ્રતિનિધિમંડલ ને પ્રધાનમંત્રી સે મુલાકાત કર ઇસ મુદ્દે પર એક જ્ઞાપન સૌંપા૤ પ્રધાનમંત્રી ને વાયદા કિયા કિ ‘સરકાર યહ સુનિશ્ચિત કરેગી કિ નિર્દોષ યુવકોં કી ગિરફ્તારિયોં કા સિલસિલા બંદ હોએ ઉન્હેં ન્યાય મિલે ઔર ઉનકા પુનર્વસન હો૤’ પ્રધાનમંત્રી ને યહ આશ્વાસન ભી દિયા કિ વે ઇસ મામલે મેં ગૃહમંત્રી સે બાત કરેંગે૤ હમ નહીં જાનતે કિ સરકાર ઉન નિર્દોષ યુવકોં કો હુએ નુકસાન કી ભરપાઈ કૈસે કરેગી જિન્હોંને અસંવેદનશીલ તંત્ર કે હાથોં ઘોર કષ્ટ ભોગે૤ ક્યા સરકાર બાટલા હાઊસ મુઠભે૜ કી નિષ્પક્ષ જાંચ કરવાને કા સાહસ દિખાએગી, તાકિ સચ સામને આ સકે,યહ ન માનને કા કોઈ કારણ નહીં હૈ કિ યદિ નાંદે૜ ધમાકે, જિસમેં બજરંગ દલ કે કાર્યકર્તા બમ બનાને કે પ્રયાસ મેં મારે ગએ થેએ કી તાર્કિક જાંચ હુઈ હોતી તો બાદ મેં હુએ કઈ ધમાકે રોકે જા સકતે થે૤ યહ કેવલ એક કયાસ હૈ પરંતુ ઐસા હોતા, ઇસકી કાફી સંભાવના હૈ૤ ક્યા હમારા તંત્ર ઇસસે સહી સબક સીખેગા ઔર અધિક નિષ્પક્ષ જાંચ પ્રક્રિયા અપનાએગા .પિછલે એક દશક મેં ભારત મેં કઈ આતંકી હમલે હુએ હૈં૤ ઇનકી સૂચી કાફી લંબી હૈ૤ ઇનમેં શામિલ હૈં નાંદે૜, માલેગાંવ, મક્કા મસ્જિદ, સમઝૌતા એક્સપ્રેસ આદિ૤ ક્યા ઇનકે લિએ મિથ્યા આધારોં પર ફંસાએ ગએ નિર્દોષોં કો ન્યાય મિલેગા૤ 

 

સૌજન્ય:  http://readerblogs.navbharattimes.indiatimes.com/Loksangharsha/entry/%E0%A4%86%E0%A4%A4-%E0%A4%95-%E0%A4%B9%E0%A4%AE%E0%A4%B2-%E0%A4%95-%E0%A4%9C-%E0%A4%9A

પ્રતિસાદ આપો

શ્રેણીઓ

